31+ positive thoughts in hindi | Who makes your day fantastic !

दोस्तों, हर एक नई सुबह, जीवन में एक नई उमंग और उल्लास ला सकती अगर सुबह की शुरुआत एक पॉजिटिव ग्रेट थॉट्स (thought in hindi) से हो | और सुबह की एक पॉजिटिव थॉट ऑफ़ द डे (thought of the day in hindi) आपका पूरा दिन उत्साह और जोश से भर देती है।

thought of the day in hindi

और पूरा दिन जोश और उत्साह से हो भी क्यों ना क्योंकि इन्हीं जोशीले सुविचार और सोच (thought in hindi) से हमारे देश के हजारों क्रांतिकारियों ने पूरे देश के बच्चे-बच्चे के दिल में एक आजाद भारत का जज्बा कायम कर पाए | और अंग्रेजों की सदियों से चली आ रही गुलामी की जंजीरों से देश को मुक्त करा सके |

अब आप एक बार आंखे बंद कर शांत मन से सोचे की जब इन सुविचार और सोच (thought of the day in hindi) में इतनी ऊर्जा और जोश होता है तो, क्यों नहीँ आज इन विचारों (thought in hindi) की शक्ति को हम इस लेख में मग्न होकर महसूस करे और अपने जीवन में एक नई उमंग और उत्साह अनभुव करे |

तो, आईए थॉट्स ऑफ़ द डे (thought of the day in hindi) के इस लेख से शुरू करते है।

थॉट्स ऑफ़ द डे (thought in hindi)

1. “जिसने अपने जीवन से “कल” (Tomorrow) शब्द को निकाल फेंका, उसने उसी पल अपने लिए सफलता के दरवाजे खोल दिए |”

thought of the day in hindi

2. “जीवन को आज में जीना सीखे |’’

thought in hindi

 

3. “अगर ‘’ना’’ (No) शब्द बार-बार सुनने को मिले तो, घबराना नहीँ मेरे दोस्त | बस उसी वक्त जुट जान उस “ना” शब्द को “हाँ” या “हमें पता था की तू ही कर सकता है’’ जैसे वाक्यों में बदलने के लिए |”

thought in hindi

4. “सबके दिन बदलते है मेरे दोस्त क्योकिं, एक डिब्बे में पड़ा कचरा भी कुछ दिन बाद अपनी जगह बदलता है। तो फिर हम तो इन्सान है ना मेरे दोस्त  ! निरन्तर प्रयास से हमारे दिन भी अच्छे दिनों में ज़रूर बदलेंगे |’’

thought in hindi

5. ‘’ ‘Best thought in hindi’ सफलता प्राप्त करने की कोई फिक्स date नहीँ होती है पर आप अपने कुशल प्रयास से बहुत जल्दी इस date के करीब जा सकते है।“

thought of the day in hindi

6. “ जब भी किसी लक्ष्य के ओर बढ़ो तो ‘किस्मत’ (Luck) को कूड़ेदान में फेंक कर निकलो | क्योकिं किस्मतके भरोसे अकसर जुआरी होते है और कितने जुआरियों की ‘किस्मत’ चमकती है ! आप भलीभांति जानते है।

thought of the day in hindi

7. ‘’कठिन लक्ष्य की प्राप्ति के लिए किया गया, छोटा सा निरन्तर प्रयास भी बाज़ी पलट देता है क्योंकि बारिश की लगातार बरसी छोटी-छोटी बूंदे भी सुखी नदियों में उफ़ान ला देती है।

thought of the day in hindi

8. ‘’एक मजबूत व्यक्तित्व के लिए एक बार अन्दर से टूटना ज़रूरी है। यही इस संसार की Best thought of the day in hindi है।’’

thought in hindi

9. “विनर वो नही है, जो कभी नहीं हारा, बल्कि वो है, जिसने कभी भी हार कर भी, जीतने की उम्मीद नहीँ छोड़ी !’’

thought in hindi

10. “ताजमहल की सुन्दरता की मिसाल उसकी भव्य सुंदर इमारत है। पर उससे भी कही अधिक उसकी मजबूती की मिसाल उसकी नीवं है जो 400 सालों से इस भव्य इमारत की सुंदरता को बरक़रार रखे हुए है !’’

positive thought in hindi

11. “ जीवन में काम (Work) से पहले सफलता (Success) सिर्फ डिक्शनरी में आती है वो भी अंग्रेजी वर्णमाला के शब्दों के क्रम की वजह से | ठीक उसी प्रकार आपके मुख से निकले शब्दों का क्रम ही जीवन में आपकी सफलता को तय करता है !’’

12. “विफलता का डर और सफलता की द्रढ़-इच्छाशक्ति में से जो भी ज्यादा होगा, वही आपकी विफलता और सफलता को तय करेगी |”

thought of the day in hindi

13. “ सफलता, प्रसन्नता की कुंजी नही है बल्कि प्रसन्नता ही सही मायने में सफलता की वास्तविक कुंजी है।

14. “महत्वाकांक्षा ही सफतला का मार्ग है और आपकी द्रढ़-इच्छाशक्ति ही इस सफलता के मार्ग तक पहुंचने का एकमात्र वाहन है।

15. “ जुबान पर लगी चोट जल्दी ठीक हो सकती है पर जुबान से लगी चोट कभी भी ठीक नहीं हो सकती है।

thought of the day in hindi

और अधिक मोटिवेशन और गोल्डन कोट्स इन हिंदी के लिए यह भी ज़रूर पढ़े :- Motivational thoughts in hindi

16. “एक अच्छा टीम लीडर अपनी टीम के सदस्य (Team member) की प्रसंशा सब के सामने करता है लेकिन सदस्य की कमी को सबके सामने उजागर किए बिना, उसके साथ मिलकर उसे दूर करने में जुट जाता है।

thought of the day in hindi

 

17. “बुरे वक्त से सीखा हुआ ही, अच्छा वक्त लाने में सबसे ज्यादा काम आता है।

18. “ ‘Best thought in hindi’ है कि जब दोस्त बना कर काम हो सकता है तो दुश्मन बनाने का क्या तुक है !

19. “आप अपने जीवन में खिलाड़ी बनना चाहते है या खिलौना ? यह सब आपकी सोच और प्रयास पर निर्भर करता है।

20. “ ‘Best thought in hindi’ दुसरों को अपनी योजना (Planning) बताने से लाख गुना अच्छा है कि आप अपने परिणाम (Results) दिखाए |”

thought in hindi

21. “इस दुनिया में दो तरह के लोग होते है, एक वों, जो पहले बोलते है और बाद मे उन्हे वों मजबूरन करना पड़ता है, और दुसरे वों जो पहले करते है और बाद में दुनिया उन्हें बड़े हर्ष से बोलती है।“ तो, आप कौनसी कैटेगेरी में आना पसंद करेंगे !

22. “खुद के सपनोँ की तरफ़ इतनी निष्ठा (dedication) और रफ़्तार से आगे बढ़ो कि, तुमसे मिलना पूरी दुनिया के लिए एक सपना जैसे हो जाए |”

23. “अगर आप एक बेहतर जिन्दगी चाहते है तो, मेरे साथ क्या हो रहा है यह सोचने के बजाए, यह सोचे कि में क्या कर रहा हूँ ? जिससे यह बेहतर बन जाए |”

24. “ ‘Best Thought of the day in hindi’ अगर जीवन के शुरूआती 20 साल मेहतन कर ली तो अगले 50 साल आराम से निकलते है और अगर शुरूआती 20 साल आराम कर लिया तो अगले 50 साल बहुत मेहतन करनी पड़ेगी | अब आप को तय करना है कि मेहनत कब करनी है।

25. “अगर आप यह सोचते है कि, हाथ पर हाथ रखकर अच्छा वक्त आ सकता है तो, यह भी ज़रूर सोच ले कि, अच्छा वक्त भी टांग पर टांग रखकर आपकी मेहनत का इंतजार कर रहा है।

thought in hindi

26. “अकसर मन में ख्याल आता है कि सफलता कितनी दूर है, इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते है कि क्या अभी भी मुझे अपना परिचय खुद देना पड़ रहा है ? या कोई ओर आपका परिचय देने में हर्ष महसूस कर रहा है।

27. “जिन्दगी में तपिश (Strugle) का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि अकसर छाया में लगे पौधे समय से पहले ही मुरझा जाते है।

28. “हम शरीर को सुंदर दिखाने के लिए कपड़ो की सेटिंग और मैचिंग तो कर लेते है पर जीवन को सुन्दर बनाने के लिए अकसर रिश्तों और हालातों से सेटिंग और मैचिंग करना भूल जाते है।

29. “अहंकार और संस्कार में सिर्फ झुकने का फ़र्क होता है, क्योंकि अंहकार में दूसरों को झुकाकर ख़ुशी मिलती है। पर संस्कार में स्वयंम झुककर ख़ुशी मिलती है।“

30. “मुख से निकले हुए शब्द ही जीवन को अर्थ देते है, या फिर अनर्थ कर जाते है। अब आपको तय करना है कि शब्द कौनसे उपयोग करने है।

31. “पैर में लगी चोट सम्भल कर चलना सीखाती है, और मन में लगी चोट समझदारी से जीना सीखाती है।

दोस्तों, आशा करते है कि इस लेख/ब्लॉग की thought of the day in hindi आपके दिन को बेहतर कर पाई होगी | लेख को ओर बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव कमेंट बॉक्स में आमंत्रित है।

अपना दिन और बेहतर बनाने के लिए निम्नलिखित ब्लॉग भी ज़रूर पढ़े |

  1. मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस |
  2. हमेशा मुस्कुराते हुए खुश रहने के 21 आसन तरीके |
  3. टेंशन दूर करने का मंत्र |

Blog By :- Anil Ramola

2 thoughts on “31+ positive thoughts in hindi | Who makes your day fantastic !

  • Hi Anil,
    All thoughts are fantastic and real Eye openers.
    Keep it up and best wishes!!
    And most important keep them coming!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.