FitYog

हाई ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म करने के 8 अचूक रामबाण उपाय |

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की बहुत घम्भीर समस्या है। इस समस्या से समाज का कोई भी वर्ग अछूता नहीं अब वो चाहे एक युवा हो या बुढ़ा व्यक्ति | हर कोई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा है। अगर आप भी ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म करने के उपायों को विस्तार से समझना चाहते है तो इस ब्लॉग को अतं तक ध्यान से ज़रूर पढ़े |

ब्लड से पूरे शरीर को ऊर्जा और शक्ति की आपूर्ति होती है। हमारे शरीर में ब्लड का प्रहाव धमनियों से होता है। और इस ब्लड को पूरे शरीर में  पंहुचाने  के लिए हार्ट/ह्रदय को ब्लड को पंप करना पड़ता है जिससे धमनियों की आंतरिक दिवारों पर प्रेशर/दबाव पड़ता है जिसे हम ब्लड प्रेशर/ रक्तचाप के नाप से जानते है।

ब्लड प्रेशर को मापने के लिए रक्तदाबमापी (Sphygmomanometer) का उपयोग किया जाता है।

ब्लड प्रेशर का मतलब तो समझ आ गया पर अब मन में ये प्रश्न आता है के एक स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए ?

स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 mmhg तक होता है। 120 mmhg सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर है और 80 mmhg डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर है।

जब ह्रदय/हार्ट ब्लड को धमनियों में पंप करता है उस समय ब्लड के प्रहाव से धमनियों की आंतरिक दिवारों पर जो प्रेशर होता उसे सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहते है। इसे उपरी रक्तचाप भी कहते है।

और जब हार्ट रिलैक्स करता है उस समय धमनियों के अंदर दबाव/प्रेशर को डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर या निचला रक्तचाप कहते है।

ब्लड प्रेशर की स्टेज बहुत हद तक व्यक्ति की उम्र और उसकी जीवनशैली पर निर्भर करता है। निम्नलिखित ब्लड प्रेशर चार्ट से हम ब्लड प्रेशर की स्टेज पता कर सकते है।

ब्लड प्रेशर चार्ट से समझ आता है की हाइपरटेंशन 1 और 2 स्टेज से उच्च रक्तचाप की समस्या होनी शुरू हो जाती है। पर मन में फिर ये प्रश्न आता है की ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ता है ? तो आईए ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारणों की विस्तार से चर्चा करते है।

ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ता है ? (bp high kaise hota hai):-

  1. ब्लड प्रेशर बढ़ने की मुख्य वजह ,ब्लड का गाढ़ापन ज्यादा होना और धमनियों की आंतरिक सतह पर कोलोस्ट्रोल जमा होने से धमनियों सिकुड़ जाती है इसकी वजह से ह्रदय/हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगना पड़ता है | इस स्थिति मे ब्लड प्रेशर बढ़ता है।
  2. धुम्रपान करना और मोटापा होना हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११० होने के सबसे बड़ी वजह है।
  3. ज्यादा नमक और मसालेदार भोजन का निरंतर सेवन से धमनियों मे कोलोस्ट्रोल जमा हो जाता है जिससे ब्लड को पंप करने के लिए हार्ट को ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है।
  4. अत्यधिक और निरंतर शराब का सेवन |
  5. अनावश्यक तनाव, अनिद्रा और चिंता उच्च रक्तचाप के लक्षण है।
  6. शारीरिक और मानसिक व्यायाम ना करके हम हर दिन ब्लड प्रेशर को बढ़ने का न्योता देते है।
  7. उम्र बढ़ने के साथ हार्ट/ह्रदय की कार्यक्षमता कम हो जाती है।
  8. गुर्दे की पुरानी बीमारी, अधिवृक्क और थायरॉयड विकार भी उच्च रक्तचाप का मुख्य कारण है।

ब्लड प्रेशर बढ़ने के उपरोक्त सभी कारणों को हम काफी हद तक उच्च रक्तचाप के लक्षणों को पता कर शुरुआत मे ही नियंत्रित कर सकते है।

उच्च रक्तचाप के लक्षण (High bp (Blood Pressure) symptoms in hindi):-

उच्च रक्तचाप के लक्षण पता लगने पर भी मन में वहीं प्रश्न उठता है की हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे ? तो इस प्रश्न का का उत्तर हम निम्नलिखित उपायों को अपनाकर पा सकते है।

हाई ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय (Bp kam karne ke upay):-

  1. ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने के लिए सबसे पहले शारीरिक मोटापे को दूर करना होगा |
  2. हाई ब्लड प्रेशर को तुरन्त और हमेशा के लिए खत्म करने के लिए योग अभ्यास मे अनुलोम विलोम प्राणायाम, पश्चिमोत्तानासन और सेतुबंद आसन नियमित रूप से सुबह के समय करना चाहिए |
  3. उच्च रक्तचाप के उपचार और निदान के लिए अच्छी, सुकून भरी नींद लेना सुनिश्चित करें|
  4. जिस दिन आप ने धुम्रपान और शराब का सेवन करना छोड़ दिया उसी दिन से आप ने हाई ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म करने की एक जंग जीत लेंगे |
  5. हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार के लिए अधिक पोटेशियम और कम सोडियम वाला भोजन खाएं और 3 से 4 मुनक्का या किशमिश को रात में पानी में भिगो रख दे और फिर सुबह के समय इसे अच्छी तरह चबाकर खाने से कुछ ही दिनों उच्च रक्तचाप जड़ से खत्म हो जाएगा |
  6. उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए डॉक्टर के परामर्श पर ब्लड प्रेशर की गोली के रूप में बीपी तेल 40mg टैबलेट , टायगाटैल 40 टैबलेट ,ओमेगा -3 आदि ले सकते है।
  7. रीनल एंजियोप्लास्टी प्रोसीजर से ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म होगा |
  8. हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार के रूप मे लहसुन को पानी मे भिगो कर खाना बहुत ही लाभकारी है |

दोस्तो ,उपरोक्त सभी उपायों को अपनाकर हम हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कर पायेंगे | और एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन व्यतित कर पायेंगे |

Related Post :-

  1. पेट कम करने के उपाय
  2. शुगर के लक्षण

लेखक : – अनिल रमोला

Exit mobile version