जानिए मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए | पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी | Weight Gain Tips in Hindi |

दोस्तों, हमने और आपने अक्सर देखा और फील भी किया है। की जैसे शरीर का मोटापा हमें कुंठित करता है ठीक वैसे ही दुबलापन और कमजोर शरीर काया हमें अन्दर से कुंठित और झगज़ोर देती है। जिसकी वजह से हर आयु वर्ग मे निराशा और नकारात्मक विचारों का जन्म होता है। और इस समस्या से कोई भी वर्ग अछूता नहीं है अब वो चाहे लड़का हो ,लड़की हो ,महिला हो या फिर पुरुष |

तो इस दुबलेपन,पतलेपन और कमजोर शरीर काया की समस्या का निदान करने के लिए वजन और मोटापा बढ़ाने की डाइट के साथ पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी के इस लेख मे समाहित जानकारी को अपने जीवन मे फॉलो करके आप इस फ़ोटो की तरह एक दिन दुबली-पतली कमजोर शारीरिक काया से छुटकारा पाकर एक तन्दुरुस्त, सुडौल ,मजबूत और आकर्षक शरीर काया बना सकते है।

मोटा होने के लिए क्या खाना,gain weight in hindi

तो आईए नीचे दिए गए Gain Weight और पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी के लेख के मुख्य बिन्दुओं को एक-एक करके समझने की सफल कोशिश करते है।

Table of Content –

  1. पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 
  2. मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर, चूर्ण और दवा
  3. वजन बढ़ाने के लिए डाइट में आवश्यक कैलोरी की गणना
  4. वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए
  5. वजन बढ़ाने के लिए खाने का क्रम और योग

पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी (Mota Hone Ki Dawa Patanjali):-

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक ,पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदीपाउडर,

High Protin और Fat डाइट जिनका इस लेख में नीचे विस्तार से बताया गया है के अलावा अगर आप वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा (mota hone ki dawa) पतंजलि अश्वगंधा और शतावर पाउडर को सुबह-शाम हल्के गरम दूध के साथ लेते है तो वो दिन दूर नहीं जब आपकी बॉडी की लोग सलमान खान और रितिक रोशन जैसे बॉडी आइकॉन से तुलना करेंगे | साथ ही पतंजलि मोटा होने की दवा (patanjali mote hone ki dava)हिंदी के रूप मे आप पतंजलि च्वनप्राश, बादाम पाक और कुमार्यासव का सेवन कर सकते है।

(a) पतंजलि अश्वगंधा पाउडर :- अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो की हमारे शरीर में सभी प्रकार के हार्मोन को संतुलित करती है और विशेष कर भोजन के पाचन और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन पर | पतंजलि अश्वगंधा पाउडर को सुबह-शाम दूध के साथ लेने से शरीर का पाचन तंत्र बहुत ही अच्छे से काम करता है और शरीर को भोजन की सम्पूर्ण ऊर्जा प्राप्त होती है।

(b) पतंजलि च्यवनप्राश, बादाम पाक और कुमार्यासव :- इन तीनों पतंजलि मोटा होने की दवा के सेवन से आपकी रोग़-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity system) दिन-दुगनी और रात-चौगनी बढ़ती है। अत: पतंजलि च्यवनप्राश को रात के समय हल्के गर्म दूध के साथ एक चमच्च प्रतिदिन ज़रूर सेवन करे |

(c) पतंजलि शतावर चूर्ण :-  शतावर चूर्ण को नियमित लेने से आपकी भोजन खाने की दर बढ़ जाती है। जो कि वजन बढ़ाने का मूल आधार है।

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर, चूर्ण और दवा (Gain Weight In Hindi By Ayurvedic Powder ,Churan Aur Dawai):-

आयुर्वेदिक पाउडर, चूर्ण और दवा हमारे पाचन तंत्र को बहुत अधिक सक्रिय्र करते है जिससे भोजन का पाचन जल्दी और पूर्णरूप से होता है। और शरीर दिन-प्रतिदिन मोटा और तन्दुरस्थ होता जाता है। मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर (mota hone ki dawa) के रूप मे आप वसंत कुसुमाकर रस और पाउडर, अश्वगंधा चूर्ण, Yasthimadu पाउडर सुबह और शाम को भोजन से पहले और बाद मे ले सकते है।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट और आवश्यक कैलोरी की गणना (Vajan badhane ke liye Diet chart):-

सर्प्रथम वजन और मोटापा बढ़ाने के लिए ये जानना ज़रूरी है की आपको दिनभर में कितनी कैलोरी के भोजन खाने की आवश्यकता है। सामान्यतया महिलाओं को 1500 से 1800 कैलोरी और पुरूषों को  2300 से 2600 कैलोरी का भोजन अपनी दिनभर के कार्य और शरीर की गतिविधियों को पूरा करने के लिए चाहिए | वजन बढ़ाने के लिए हमें निम्नलिखित बातों पर फोकस करना होगा | तो आईए देर किस बात की विस्तार से चर्चा करते है।

अगर हम जितनी कैलोरी ले रहे है और उतनी ही कार्य के रूप मे खर्च (Burn) कर देते है तो हमारा वज़न नहीं बढ़ता है। हमें दिनभर के कार्यकलाप मे खर्च होनी वाली कैलोरी से अधिक भोजन लेना होगा | पर मन मे सवाल ये आता है की कितनी अधिक कैलोरी और कितने समय तक ?

उदाहरण के लिए अगर हमें प्रतिदिन 2500 कैलोरी के भोजन की आवश्यकता है और हम 3000 कैलोरी का भोजन लेते है तो 500 कैलोरी हमने एक्स्ट्रा ली और अगले 7 दिन तक प्रतिदिन लगातार 500 कैलोरी एक्स्ट्रा लेंगे तो एक सप्ताह मे आपका वजन और मोटापा ½ Kg तक बढ़ जाएगा | जो की एक महिना लगातार फॉलो करने पर वजन 2 से 3 Kg तक बढ़ जाएगा और अगर 1000 कैलोरी प्रतिदिन एक्स्ट्रा लेते है तो धीरे-धीरे वज़न और तन्दुरुस्ती दिन दुगनी और रात-चोगनी बढ़ने लग जायगी |

वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए (Diet For Gain Weight):-

वजन बढ़ाने के लिए भोजन मे कितनी मात्रा मे अधिक कैलोरी लेनी है ये तो हम समझ गये | परन्तु अब मन मे ये प्रश्न आता है के आखिर वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए ?

इसका उत्तर है की आपको अपनी डाइट मे अधिक वसा और अधिक प्रोटीन से लबरेज़ भोजन निरंतर खाना होगा | क्योंकि वसा शरीर मे चर्बी को बढ़ाती है और प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करता है। तो देर किस बात की अधिक वसा और प्रोटीन से भरपूर भोज्य प्रदार्थ की विस्तार से चटकारे लेते हुये चर्चा करते है। और पतले, दुबले कमजोर शरीर से तंदुरस्त शरीर की ओर अग्रसर होते है।

  • अंकुरित अनाज (Sprouts):-

अंकुरित अनाज जैसे सोयाबीन ,चना आदि मे भरपूर मात्रा मे प्रोटीन होता है। 100 ग्राम अंकुरित अनाज मे 11 ग्राम प्रोटीन होता है।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए,weight gain diet chart in hindi

  • दूध और केला (Milk & Banana):-

मोटा और तन्दुरस्थ होने के लिए सुबह के समय दूध और केला खाना बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि 100 ग्राम दूध मे 8.2 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम वसा होती है। और केला आप को दिनभर के लिए कार्बोहाइड्रेट के रूप मे ऊर्जा देता है।

मोटा होने के लिए क्या खाना पड़ेगा

  • उबला अंडा और एग आमलेट (Boiled egg & Omelette):-

वजन बढ़ाने के लिए उबला अंडा और एग आमलेट बहुत कारागार है। कोशिश करे कम से कम 3 से 4 अंडे का किसी भी रूप मे सेवन ज़रूर करे | जिससे आपको 20 ग्राम प्रोटीन और 20 ग्राम वसा ऊर्जा के रूप मे मिलती है।

  • पनीर परांठा और मक्खन (Paneer Parantha & Butter):-

जब भी मन मे प्रश्न आये की वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए तो बिना सोचे-समझे मन मे पनीर परांठा और मक्खन से सजी हुई नाश्ते की थाली का चित्र आना चाहिए | क्योंकि वज़न बढ़ाने की यह सबसे अच्छी डाइट है। 2 पनीर परांठा और 1 बड़े चमच्च मक्खन मे 25 ग्राम प्रोटीन और 22 ग्राम वसा ऊर्जा के रूप मे मिलती है। परांठा एक फास्ट फूड होने की वजह से जल्दी तैयार भी हो जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

सुखे मेवे जैसे बादाम ,काजू , किशमिश, छुहारा, खजूर, पिस्ता, अखरोट, मनुक्का, मूंगफली आदि मे प्रचुर मात्रा मे वजन और मोटापा बढ़ाने के तत्व होते है।

मोटा होने के लिए शुद्ध देसी घी खाना सबसे अच्छा उपाय है। कोशिश करे की भैस (Bufflow) के दूध का बना घी आप अपने सुबह,दिन और रात के भोजन में ले सकते है। भैस के दूध मे फैट की मात्रा बहुत अच्छी होती है जो मोटापा और वजन बढ़ाने मे सहायक होते है।

  • चिकन,मटन और फिश (Chicken,Muttan & Fish):-

सबसे अधिक प्रोटीन और वसा का श्रोत चिकन,मटन और फिश है जिनके 100 ग्राम सेवन से आप को लगभग 28 ग्राम प्रोटीन और 20 ग्राम वसा प्राप्त होती है। तो आईए बिना किसी देर के इन स्वादिष्ट व्यजंनो का उपयोग कमज़ोर और दुबली शरीर काया को मोटा और तंदुरस्त करने मे करते है।

weight gain diet

मुंह मीठा हो जाये शब्द सुनते ही मन और जीभ पर मीठास का एक प्यारा सा स्वाद आ जाता है आखिर आये भी क्यों नही मिठाई और चॉकलेट सभी आयु वर्ग का सबसे अधिक लोकप्रिय व्यजंन है जो की तुरन्त  वजन और मोटापा बढ़ाने मे सहायक है।

अगर आप सप्ताह मे एक बार भरपूर खाने के साथ जैसे उबले अंडे ,चिकन ,मटन आदि के साथ 650 ml बियर या 45 ml के दो वाइन पेग लेते है तो आपकी सेहत और तन्दुरस्थी को चार चाँद लग जाएंगे | लेकिन ध्यान रखने वाली ज़रूरी बात यह ही के आप को बियर और वाइन मे से एक को ही एक बार लेना और खाना भरपूर खाना है।

beer for weight gain

इस प्रकार इन सभी भोज्य प्रदार्थ को हम अपनी डाइट मे बदल-बदल कर शामिल करके बहुत ही कम समय मे मोटापा और वजन बढ़ाकर दुबलेपन को कोसो दूर कर सकते है।

वजन बढ़ाने के लिए खाने का क्रम और योग (Mota Hone Ke Liye Diet Lene Ka Tarika):-

दोस्तो , हमने ये तो समझ लिया की मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए | पर वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए उपरोक्त स्वादिष्ट और ऊर्जावान भोजन को खाने का क्रम (order) ठीक होना बहुत ही ज़रूरी है। हमने इस लेख मे केवल कुछ ऊर्जावान भोजन की चर्चा की है जिन्हे हमे अपने दैनिक भोजन जैसे रोटी ,सब्जी ,दाल ,चावल आदि के अतिरिक्त सुबह के नाश्ते ,लंच ,शाम के नाश्ते और डिनर के साथ बदल-बदल कर लेना है। तो आईए weight gain diet chart in hindi मे इन सभी भोजन को नियमित रूप से लेकर वजन बढ़ाने  और मोटा होने का सफ़ल प्रयास करते है।

  • सुबह के नाश्ते का भोजन :-

सुबह 7:00 बजे की पहली मोटापा बढाने की डाइट मे अंकुरित अनाज या केला और दूध ले | फिर 8:30 बजे 4 उबले अंडे या 4 अन्डो का एग आमलेट या 3 पनीर परांठा और मक्खन मे से कोई भी एक डाइट ले सकते है।

  • लंच का भोजन :

लंच दिन मे 12 से 1 बजे की बीच ले और रोटी या चावल के साथ शुद्ध देसी घी मे बना चिकन या मीट ज़रूर खाये | अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते है तो निश्चित रूप से आप 1 महीने मे 5 से 10 kg वजन और मोटापा बढ़ा सकते है।

  • शाम का नाश्ता :-

शाम के नाश्ते मे अगर अंकुरित अनाज खाये तो दिन दुगनी और रात चोगनी शरीर को तन्दुरस्थ होने से कोई नहीं रोक सकता है।

  • डिनर का भोजन :-

रात का खाना जितनी जल्दी खाये उतना अच्छा है सामान्यता डिनर 8:00 pm तक खा ले | डिनर मे फिश, चावल के साथ खाना weight gain diet का बहुत ही अहम् हिस्सा है। डिनर के बाद मोटापा और वज़न बढ़ाने की डाइट मे मिठाई (स्वीट्स) और चॉकलेट लेना बिल्कुल ना भूले |

इस प्रकार आप इस High Protin और Fat डाइट को फॉलो कर कुछ ही समय मे मोटे हो सकते है। साथ आप को योग पर भी फ़ोकस करना जिससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत हो और आपके भोजन की सम्पूर्ण ऊर्जा आपको मिल पाये | योग मे आप सूर्यनमस्कार और कपालभाती ज़रूर करे |

 

दोस्तों, इस प्रकार हमने इस लेख मे हमने मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर, चूर्ण , दवा (mote hone ki dava) और सभी प्राकृतिक डाइट (Natural diet) की वैज्ञानिक और वास्तविक आधार को ध्यान मे रखते हुए विस्तार से चर्चा की | आशा करते आपको मोटा होने के लिए क्या खाना पड़ेगा इसकी अब पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी |

Related Post:-

  1. छाती, कमर , पेट और पैरों को मजबूत करने के लिए योग
  2. पेट से गैस और कब्ज़ की समस्या को तुरन्त योग से दूर करे 

Blog Writer:- Anil Ramola

स्वास्थ (Health) से संबंधित आपका कोई भी सुझाव या Guest Post हो तो आप anilchandramola1986@gmail.com पर E-mail send कर सकते हैं।  योग Events की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook Page पर संपर्क ज़रूर करे|

21 thoughts on “जानिए मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए | पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी | Weight Gain Tips in Hindi |

Leave a Reply

Your email address will not be published.