10 Wonderful Benefits of Yoga in Hindi |योग के लाभ|

Will Yoga Change My Body Shape:-

जैसा की हम सब चाहते है की हमारी बॉडी का शेप एकदम सुडौल हो ।ओर हमारे मन मे हमेशा ये ख्याल भी आता है की क्या योग के माध्यम से हम एक सुडौल बॉडी शेप प्राप्त कर सकते है? तो जवाब ये है की निश्चित रूप से हां । योग ही सबसे अच्छा एक मात्र विकल्प हैं।

Yoga For Beautiful Body Shape And Skin Glow:-

जैसा की आपने देखा होगा की योग एक्सपर्ट, मॉडल ,फिल्म अभिनेत्री ओर अभिनेता की बॉडी बिल्कुल शेप मे ओर फिट होती हैं ।साथ ही उनकी त्वचा मे एक निखार देखने को मिलता हैं। उनकी मांसपेशियां बिल्कुल सुडौल ओर कसी हुई होती हैं।

आखिर योग मे ऐसा क्या हैं की मनुष्य की बॉडी शेप मे ओर सुडौल हो जाती हैं?

योग में वसा घटाने की अद्भुत क्षमता होती है। योग हामारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी ओर फैट को कम करता हैं। मांसपेशियों को टोन करता हैं। नियमित रूप से योग करने से शरीर पतला ओर सुन्दर देखने लगता हैं।

हमारी योग से अपेक्षाएँ रहती हैं की हमारी एकाग्रता और मनोदशा बेहतर होगी और हम मानसिक और भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करेंगे। योग आपके शरीर मे लचीलापन लाता हैं। योग सिर्फ पतले ओर लचीले लोग के लिये आसान नहीं है। बल्की मोटे लोग भी थोडे प्रयास के द्वारा धीरे-धीरे अपने शरीर को सुडौल ओर लचीला बना सकते हैं। अब हम कुछ बातों पर चर्चा करते हैं की कैसे हम योग से सुडौल और मजबूत लचीला शरीर प्राप्त कर सकते हैं।

10 Quick Benefits of  Yoga in Hindi (योग के लाभ ):-

  • Body Weight Stability (शरीर के वजन पर कंट्रोल)

योग से मनुष्य की बॉडी का weight कंट्रोल मे रहता हैं। ओर ऐसा ज़रूरी नहीं की weight कंट्रोल करने के लिये हमे खानपान मे बहुत अधिक परहेज करना पड़ेगा। कोशिश ये करनी हैं की भोजन को ख़ूब चबा-चबा कर खायें। इस से भोजन का पाचन ठीक से हो पायेगा।

Benefits of Yoga in hindi (योग के लाभ)

  • Yoga Improved Lungs Capacity (योग फेफड़ो की सामर्थ्य को बढ़ाता हैं)

योग हमारी सांस लेने की प्रक्रिया मे सुधार करता हैं सांसे लंबी ओर गहरी हो जाती हैं जिससे फेफड़ो का संकुचन ओर विस्तार अच्छे से होता हैं, इससे फेफड़ों की क्षमता में सुधार होता हैं। जिससे हमारे शरीर को प्राण-वायु आक्सीजन की प्रचुर मात्रा प्राप्त होती है ओर शरीर से कार्बन-डाई-ऑक्साइड का पूरा निकास हो पाता है। सांस जल्दी फूलने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Yoga Improved Lungs Capacity (योग फेफड़ो की सामर्थ्य को बढ़ाता हैं )

  • Yoga Reduce Stress Level (योग तनाव को कम करता हैं)

प्राणायाम ओर आसन से हमारे शरीर मे तनाव का स्तर कम होता हैं। मन मे एक ख़ुशी का आभास होता हैं जिससे फेस पर एक चमक का आभास होता है।

Yoga Reduce Stress Level (योग तनाव को कम करता हैं)

  • Yoga Improves Body Flexibility (योग शरीर मे लचीलापन लाता हैं)

योग के नियमित अभ्यास से शरीर के हर भाग की अच्छी कसरत होती हैं। जिससे से बॉडी पार्ट्स की अकडन दूर हो जाती हैं। ओर शरीर मे लचीलापन बढता हैं। घुटनों के जॉइंट को मजबूती मिलती है।

Yoga Improves Body Flexibility (योग शरीर मे लचीलापन लाता हैं)

  • Yoga Tone Body Shape and Reduce Body Fat (योग शरीर को सुडौल ओर सही आकार मे लाता हैं)

आसन ओर प्राणायाम शरीर में से एक्स्ट्रा fat ओर चर्बी जो वसा के रूप मे जमा होती हैं उसे पूरी तरह से धीरे-धीरे हटा देता हैं। ओर शरीर का आकार बिल्कुल सही shape मे आ जाता हैं।

Yoga Tone Body Shape and Reduce Body Fat (योग शरीर को सुडौल ओर सही आकार मे लाता हैं)

  • Yoga Improve Body Balance and Strength (योग शरीर का संतुलन ओर मजबूती बढ़ता हैं)

आसन शरीर के हर भाग को मजबूती प्रदान करते हैं जिससे शारीरिक संतुलन मे वृद्धि होती हैं। प्राणायाम से मानसिक संतुलन अच्छा होता हैं।

Yoga Improve Body Balance and Strength (योग शरीर का संतुलन ओर मजबूती बढ़ता हैं)

  • Yoga Improve Mind Concentration (योग मन की एकाग्रता को बढ़ाता हैं)

हमारा मन बहुत चंचल होता है यह एक जगह एकाग्र नहीं हो पाता । प्राणायाम से दिमाग की कोशिकाओं का अच्छा व्यायाम होता हैं। जिससे मन की एकाग्रता बढ़ती हैं

Yoga Improve Mind Concentration (योग मन की एकाग्रता को बढ़ाता हैं)

  • Yoga Increase Bones Strength (योग हड्डीयों को मजबूत बनाता हैं)

योग से शरीर मे कैलिश्यम की अच्छी आपूर्ति होती हैं जो की हड्डीयों को मजबूत बनाने मे सहायक होता हैं। ओर हमे कठिन शारीरिक कार्य करने मे आसानी होती हैं।

Yoga Increase Bones Strength (योग हड्डीयों को मजबूत बनाता हैं)

  • Yoga Improve Respiratory System (योग श्वसन तंत्र की कार्य दक्षता को बढ़ता हैं)

योग में श्वासों के inhale ओर Exhale पर विशेष ध्यान रखा जाता हैं। जिससे हमारे फेफड़ो की कार्य दक्षता बढ़ती हैं। श्वास नालिकाओ की अच्छी तरह सफाई हो जाती हैं। कोलोस्ट्रोल की मात्रा कम हो जाती है

Yoga Improve Respiratory System (योग श्वसन तंत्र की कार्य दक्षता को बढ़ता हैं)

  • Yoga Control Blood Pressure (योग रक्तचाप को कंट्रोल करता हैं)

योग High blood pressure and low pressure को कंट्रोल करता हैं। योग से हमारे ह्रदय की कार्य-क्षमता बढ़ती हैं। ह्रदय (Heart) रक्त को अच्छे से पंप कर पाता हैं। जिससे शरीर के हर भाग को blood की सप्लाई अच्छे से हो पाती हैं।

Yoga Control Blood Pressure (योग रक्तचाप को कंट्रोल करता हैं)

इस प्रकार उपरोक्त सभी बातों को देखते हुये हम कह सकते हैं की योग हमारी बॉडी का आकार shape में रखता हैं। ओर योग के स्वास्थ्य की द्रष्टि से बहुत Benefits हैं।हर व्यक्ति को अपने जीवन मे योग को एक अहम् हिस्सा बनाना चाहिए।

स्वास्थ(Health) से संबंधित आपका कोई भी सुझाव या Guest Post हो तो आप anilchandramola1986@gmail.com पर E-mail send कर सकते हैं।  योग Events की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook Page पर संपर्क ज़रूर करे|

Blog Writer:- Anil Ramola

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *