Beginners Yoga for Flexible in Hindi | बिगिनर योगासन जो आपके शरीर को बनाए रबड़ सा लचीला

इस डिजिटल दिनचर्या में जहाँ सब काम सिर्फ एक टच से हो जाते हैं, हमारे शरीर की कार्य प्रणाली ठप्प सी पड़ गयी हैं। बचपन की स्फूर्ति और लचीलापन जवानी तक आते आते गायब सा हो जाता हैं। योगासन इस खोए लचीलेपन को वापस लाने में सक्षम है।

Beginners Yoga That Makes Your Body Flexible

आज हम 5 बिगिनर योगासन की बात करेंगे जो ना ही आपके शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है बल्कि कई तरह के दर्द से छुटकारा भी दिलाएगा। यह आसन आपको कमर दर्द में राहत देंगे और चर्बी घटने में मदद करेंगे।
इन् 5 आसनो को 3 बार दोहराने से व्यायाम पूरा हो जाएगा जिसमे लगभग 10 मिनट लगेंगे। आप अपनी सहूलियत और समय के अनुसार व्यायाम में बदलाव कर सकते है।

ऊर्ध्वमुखस्वनासना (Urdhva Mukha Shvanasana)

इस आसन को करने के लिए फर्श पे उल्टा लेट जाइये और दोनों हाथ सीने के पास रखिए। हाथ जितने पीछे होंगे खिचाव उतना ही बेहतर होगा। अब अपने हाथों और कोर स्ट्रेंथ का प्रयोग करते हुए शरीर के ऊपरी भाग को हवा में उठाए। सीने को बाहर रखते हुए सामने देखे और 30 सेकंड तक आसन बनाए रखे।

Urdhva Mukha Shvanasana

अधोमुख स्वानासन (Adho Mukha Svanasana)

इस आसन को करने के लिए पुश-उप अवस्था में आए और कूल्हों को हवा में ऊपर की तरफ खेंचे। आपके दोनों हाथ सीधे रहेंगे और और सर हाथों के पीछे रहेगा। इस अवस्था में एड़ियाँ ज़मीन पर छूने की कोशिश करें जिससे आपके पैरों के अंधरुनी भाग में खिचाव पैदा होगा। कमर को सीधा रखते हुए नीचे देखे और 30 सेकंड तक आसन बनाए रखे।

Women Practicing Yoga

परिव्रत्त उत्कटासन (Parivrtta Utkatasana)

इस आसन को करने के लिए चेयर अवस्था में आएँ और अपना दांया हाथ बांए घुटने के बाहर से लाते हुए तलवे को छूएं। जब आपका दांया नीचे होगा तब अपने बाएं को हवा में छत की तरफ रखें। इससे आपके सीने में खिचाव पैदा होगा। ऊपर की तरफ देखते हुए 30 सेकंड तक आसन बनाए रखे।

Image result for Parivrtta Utkatasana

अर्ध उत्तानासन (Ardha Uttanasana)

यह आसन आपकी कमर को लचीला बनाता है और करने में भी बेहद आसान है। इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो की दोनों पैरों में लगभग 1 फुट का फासला हो। हाथों को सामने की तरफ सीधा फैला के नीचे की तरफ झुकिए। कमर को सीधा रखते हुए हाथ को फर्श तक लाने की कोशिश करें। इस अवस्था में आपका चेहरा नीचे की तरफ रहेगा और कमर में आर्च बनेगा।

उष्ट्रासन (Ustrasana)

उष्ट्रासन बहुत ही प्रसिद्ध आसन है जो आपके कमर और सीने को लचीला बनाता है। अगर आप कमर दर्द से परेशान रहते है तो यह आसन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस आसन को करने के लिए अपने घुटनो पे बैठे और दोनों हाथों से अपनी एड़ियो को पकड़ें। अपने सीने को आगे की तरफ धकेले ताकि आपके हाथ सीधे हो और सीने और कमर में खिचाव पैदा हो। इस अवस्था में आपका चेहरा ऊपर की तरफ रहेगा और कमर में आर्च बनेगा।

Image result for Ustrasana

इन् आसनों को 3 बार दोहराएं और 10 मिनट तक व्यायाम करें।

ऊपर दिए गए आसन बिगिनर्स के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते है। नियमित व्यायाम करने से न केवल आपको बदन दर्द में राहत मिलेगी बल्कि आपका शरीर रबर जैसे लचीला बन जाएगा।

स्वास्थ(Health) से संबंधित आपका कोई भी सुझाव या Guest Post हो तो आप anilchandramola1986@gmail.com पर E-mail send कर सकते हैं। योग Events की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook Page पर ज़रूर संपर्क  करे|

Related Post :-

Blog Writer:- Pallav verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *