बाल बढ़ाना हुआ अब और भी आसान, बस अपनाए बाल बढ़ाने के ये आसान तरीके |

दोस्तों, अकसर हमने पाया की हर दिन जब हम सो कर उठते है तो सिर के झड़े हुए बालों का एक गुच्छा हमें बैचेन कर देता है। और आज के समय में यह समस्या हर आयु वर्ग की हो चुकी है। अब चाहे वह पुरुष हो या महिला !hair fall reasons in hindi

पर दोस्तों, अब आपको बैचेन और घबराने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं क्योंकि आज इस लेख में हम बाल बढ़ाने का तरीका (baal badhane ka tarika) के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे | जो आपकी बाल झड़ने की समस्या का निदान करने में सहायता करेगी | तो, आईए शुरू करते है।

विषय सूची :-

(a). बाल क्यों झड़ते हैं ? (hair fall reasons in hindi)

(b). बाल बढ़ाने का तरीका (baal badhane ka tarika)

  • बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय (hair growth tips in hindi)
  • बाल लंबे करने का शैम्पू (baal lambe karne ka shampoo)
  • बालों को घना करने का आयल (baal badhane wala tel)
  • बाल उगाने की होम्योपैथिक दवा
  • नये बाल उगाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट (hair transplant in hindi)

बाल क्यों झड़ते हैं ? (hair fall reasons in hindi)

  1. पुरूषों में DHT (dihydrotestosterone) हार्मोन की अधिकता से बालों की जड़े (रोम) छोटी और कमजोर होती है। जिससे बाल पतले होकर झड़ने लगते है। DHT, टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का बिगड़ा हुआ रूप है।
  2. महिलाओं के बाल भी कमजोर और पतले शरीर के कुछ एंड्रोजन हार्मोन का DHT में परिवर्तित होने के कारण होता है।
  3. टाइट कंगी का उपयोग भी बाल झड़ने का प्रमुख कारण है।hair fall reasons in hindi
  4. भोजन में पोषक तत्वों जैसे विटामिन,आयरन,जिंक,कॉपर आदि की कमी बालों का झड़ने की प्रमुख वजह है।
  5. थाइरोइड समस्या की वजह से भी बालों का झड़ना लगातार बढ़ता है।
  6. अत्यधिक तनाव भी बालों की जड़ो को कमजोर करता है।
  7. महिलाओं के बाल माइग्रेन ,PCOD & PCOS बिमारी की वजह से भी सबसे ज्यादा झड़ते है। और नये बाल नहीं बनते है।
  8. वंशानुगत समस्या भी बालों के झड़ने का कारण है।
  9. बालों की अत्यधिक हेयर ड्रेसिंग जैसे – हेयर कर्लिंग ,हेयर ड्राई आदि वजह से भी बाल जल्दी कमजोर होते है।बाल क्यों झड़ते हैं
  10. बालों को लगातार अत्यधिक कस कर बांधने से भी बालों की जड़े (स्कैल्प) कमजोर होती है।
  11. बार-बार केमिकल युक्त आयल और शैम्पू बदलना भी बाल झड़ने का मुख्य कारण है।

दोस्तों, बाल बढ़ाने के आसान तरीके (hair growth tips in hindi) से बाल झड़ने के इन सभी कारणों के हम काफी हद तक कंट्रोल या खत्म कर सकते है।

बाल बढ़ाने का तरीका (baal badhane ka tarika)

वैसे तो बाल जीवन पर्यन्त उगते और झड़ते रहते है। लेकिन कुछ उपायों से हम इस संतुलन को बरक़रार रख सकते है। तो, आईए बाल उगाने के अचूक उपायों को विस्तार से समझने की एक सफल कोशिश करते है।

(A). बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय (hair growth tips in hindi)

  • सर (खोपड़ी) की मालिश करना सबसे आसान बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय है। क्योंकि मालिश करने से बालों के रोम (जड़ो) में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता है। जिससे बालों को मजबूती मिलती है।बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय
  • नारियल का तेल बाल बढ़ाने का उत्तम घरेलू उपाय है। क्योंकि इसमें फैटी एसिड होते हैं जो बालों की शाफ्ट के अंदर घुसते हैं और बालों से प्रोटीन की कमी को कम करते है।
  • अपने बालों को कस कर बांधने से बचें। क्योंकि बालों को ज्यादा कस कर बांधने से बालों की जड़ें कमजोर होती है और रोम छिद्र बन सकते है।
  • मछली का तेल को अपने भोजन बनाने मे ज़रूर शामिल करे | क्योंकि इसमें पोषक तत्व और प्रोटीन भरपूर होते है।
  • बालों को धोने के लिए कभी भी ज्यादा गर्म पानी का उपयोग ना करे क्योंकि इससे बाल कमजोर होते है और टूटने का डर रहता है।
  • शैम्पू से बाल धोने की बाद कंडीशनर के उपयोग के बजाय, पहले बालों को एक तौलिये से सुखा ले और फिर नारियल के तेल से गीले बालों की हल्के हाथों से मालिश करे |
  • बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय के रूप में प्याज़ के रस को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सामान्य रूप से शैम्पू से बाल धो ले । प्याज का रस भी परिसंचरण में सुधार करता है।
  • बाल बढ़ाने के तरीको में ताजा नींबू का रस या नींबू के तेल का उपयोग उत्तम है। क्योंकि इससे बालों की गुणवत्ता और वृद्धि अच्छी होती है।
  • भोजन में प्रोटीन,आयरन और विटामिन डाइट प्रचुर मात्रा मे ले |
  • सर्वांगासन, पवनमुक्तासन और शीर्षासन योग का नियमित अभ्यास करने से सर (खोपड़ी) में रक्त परिसंचरण अच्छा होता है। जो की बाल बढ़ाने का सबसे कारगर तरीका (baal badhane ka tarika) है।baal badhane ka tarika

योग सिखने के लिए यह ज़रूर पढ़े – योग कैसे सीखें

ऑनलाइन योग सिखने के लिए फेसबुक पर हमें ज्वाइन करे – ऑनलाइन योग क्लासेज

(B). बाल लंबे करने का शैम्पू (baal lambe karne ka shampoo)

बाल लम्बे करने में एक अच्छे शैम्पू का उपयोग करना बहुत ज़रूरी है। पर उससे पहले बाल लंबे करने का शैम्पू की पहचान हमे पता होनी चाहिए | एक अच्छा शैम्पू वहीं है जो पारदर्शी (Transpant) होता है क्योंकि पारदर्शी शैम्पू में केमिकल का कम से कम उपयोग होता है।

आईए, कुछ अच्छे प्रचलित बाल लंबे करने का शैम्पू की चर्चा करते है। साथ ही आप शैम्पू की फ़ोटो पर क्लिक कर amazon.in  से भारी डिस्काउंट में खरीद भी सकते है।

1. हिमालया एंटी हेयर फॉल शैम्पू :-

बाल लंबे करने का शैम्पू

भारी डिस्काउंट में खरीदने के लिए फ़ोटो पर क्लिक ज़रूर करे |   source-himalayawellness.in

यह शैम्पू बालों को झड़ना कम और चमक लाता है। पर ड्राई बाल वाले लोग इसका कम उपयोग करे |

2. बायोटीक बायो ग्रीन एप्पल शैम्पू:-

ऑयली स्कैल्प और बालों के लिए बायोटिक बायो ग्रीन एप्पल फ्रेश डेली प्यूरीफाइंग शैंपू और कंडीशनर बाल लंबे करने (balo ko lamba karne ka tarika ) का उत्तम तरीका है।

3. गार्नियर अल्ट्रा ब्लेंड्स मिथक ऑलिव शैम्पू :-

बाल लंबे करने का यह शैम्पू ड्राई बालों के लिए अच्छा है। और बालों का रूखापन दूर करता है।

4. इंदुलेखा भृंगा हेयर क्लींजर शैम्पू :-

यह आयुर्वेदिक शैम्पू आवंला,शिकाकाई और भृंगराज के पोषक मिश्रण से बना होता है जो कि हेयर फाल को रोकता है और नये बालों के उगने मे मदद करता है।

5. केश किंग एंटी-एयर फोल शैम्पू :-

यह इंडिया में सबसे प्रचलित किफायती शैम्पू है। यह बालों के रोम को मजबूत और बालों का रूखापन दूर करता है।

दोस्तों, एक अच्छा शैम्पू बाल बढ़ाने के तरीकों (baal badhane ka tarika) में कारागार हो सकता है अगर हम अपने बालों के हिसाब से इसका चुनाव करते है। अगर इसके साथ हम बालों को घना करने का आयल (baal badhane wala tel) का उपयोग करते है तो निश्चित ही बालों की देखभाल अच्छे से हो सकती है तो आईए, इस पर भी एक नज़र डाल लेते है।

(C). बालों को घना करने का आयल (baal badhane wala tel)

(i) नारियल का तेल :- बालों को घना करने और चमक लाने के लिए नारियल तेल बहुत अच्छा है। क्योंकि इसमें पोटॅशियम तत्त्व तत्व प्रचुर मात्रा में होता है। यह एक अच्छा कंडिशनर भी है।

(ii) सरसों का तेल :- सरसों का तेल बालों की जड़ो को मजबूत करने में बहुत मे बहुत उपयोगी है। सरसों के तेल से मालिश करने से बाल मोटे और घने होते है।

(iii) बादाम तेल :- बादाम तेल बालों की रुसी, रूखापन और खुजली को दूर कर सबसे अच्छा बाल बढ़ाने वाला तेल (baal badhane wala tel ) है।

(iv) नारियल + सरसों + अरंडी तेल का मिश्रण :- नारियल ,सरसों और अरंडी तेल का मिश्रण बाल बढ़ाने (baal badhane ka tarika ) का एक कारागार तरीका है। इसके लिए  एक कटोरी में तीनों तेल की बराबर मात्रा (एक-एक चमच्च) मे ले कर इसका मिश्रण तैयार कर ले | अब इस तेल से हल्के-हल्के सिर की मालिश करे और 4 घंटे बाद साफ़ गीले कपड़े से तेल को साफ़ कर, ठंडे पानी से बालों को धो ले | कुछ ही दिनों बाल घने और चमकदार हो जाएंगे |

(D). बाल उगाने की होम्योपैथिक दवा

होम्योपैथिक दवा बाल उगाने की अचूक दवा है। बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा के रूप मे आप R-89, Jaborandi-Q, Tuja occ -200 आदि डॉक्टर की सलाह पर ले सकते है। R-89, Jaborandi-Q बाल उगाने की होम्योपैथिक दवा को पानी के साथ पिया भी जाता है और इसे पानी के साथ मिला कर मालिश भी की जाती है।

बाबा रामदेव बाल झड़ने के उपाय के रूप में पतंजलि केश कांति तेल और पतंजलि केश कांति आंवला हेयर ऑयल भी बाल उगाने की अचूक दवा है।

(E). नये बाल उगाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट (hair transplant in hindi)

अगर बाल बहुत ही ज्यादा झड़ गये है तो हेयर ट्रांसप्लांट, बाल बढ़ाने का आसान तरीका है। इसमें सिर, दाढ़ी या किसी अन्य अंग से रोम (Hair Follicles) को निकालकर कम बाल वाली जगह पर “केश प्रत्यारोपण” किया जाता है।

बाल बढ़ाने का यह तरीका (baal badhane ka tarika) बहुत ही खर्चीला होता है। और इसमें बालों की बहुत ही केयर करने होती है।

दोस्तों, इस प्रकार उपरोक्त सभी उपायों से हम अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर सकते है। पर ध्यान रहे सभी के बाल अलग-अलग प्रकार के होते है अत: सबके लिए बाल बढ़ाने का तरीका (baal badhane ka tarika) भी अलग-अलग होगा |

आशा करते है कि लेख से बालों को बढ़ाने और केयर के लिए अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई | आप के सुझाव कमेंट बॉक्स में आमंत्रित है।

यह भी ज़रूर पढ़े :-

Blog By- Anil Ramola

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *